कर्क राशि 2021 (Cancer Zodiac Sign 2021)

कर्क राशि 2021 (Cancer Zodiac Sign 2021)

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- कैसा रहेगा साल 2021 ? इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे कर्क राशि के लोगों के लिए ये साल क्या परिणाम लाने वाला है। लेकिन उससे पहले थोड़ा कर्क राशि के बारे में जान लेते हैं उसके गुण और स्वभाव को जान लेते हैं ताकि आप फलादेश को सही तरीके से समझ सकें। वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के राशि चक्र में चौथे नंबर पर कर्क राशि आती है। जल तत्त्व की इस राशि का स्वामी चन्द्रमा है जो कि कल्पनाशीलता का कारक ग्रह है | ऐसे जातक अपने चाहने वालों के लिए अति प्रेमी, विश्वास योग्य और उनकी परवाह करने वाले होते हैं। बदले में ऐसी ही उम्मीद इन्हें अपने साथी से रहती है। चन्द्रमा से प्रभावित होने के कारण ऐसे जातक एक कुशल कूट-नीतिज्ञ और बुद्धिमान हो सकते हैं और इनकी यादाश्त शक्ति भी बहुत मजबूत हो सकती है , लेकिन मितभाषी होने के कारण कभी-कभार ये कई ऐसे मौक़े गंवा देते हैं जिसमें ये बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। ये सेहत से ज़रुर थोड़े नाज़ुक हो सकते हैं लेकिन कल्पना शक्ति के धनी होते हैं।

आपको भावनात्मक समस्या जैसे अवसाद,हाइपोकोनड्रिया और हिस्टीरिया आदि रोग हो सकते है। कर्क राशि की अति संवेदनशीलता आपकी पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता है जिससे अन्य पेट सम्बंधित रोग होने की संभावनाएं बनी रह सकती हैं | ऐसे जातको को कफ, अपच, गैस,पेट, लीवर और आंतों से संबंधित सामान्य समस्याएं होने की संभावना भी बनी रहती है |

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- कर्क राशि के जातकों के लिए परिवार और रिलेशनशिप बहुत मायने रखता है इसलिए कभी कभार ये अपने पार्टनर पर ज्यादा अधिकार जताने का प्रयास कर सकते हैं| ऐसे लोगों में अंतरज्ञान, भावनाएं, और सपने देखने की प्रवृति हो सकती है और कुछ आध्यात्मिक गुण भी पाए जाते हैं | ऐसे जातक संबंधों को लेकर काफी जबाबदेह होते हैं और स्वभाव से सरल, संवेदनशील, दयालु और घरेलू प्रवृति के होते है। भावनात्मक प्रवृति का होने के कारण ऐसे लोग किसी की गलती को कभी नहीं भूलते है। ये अपने प्यार की ख़ुशियों के लिए कुछ भी कर गुज़रने को तैयार रहते हैं।

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :-इस साल की ग्रह स्थिति पर नजर डालें तो शनि आपकी राशि से सातवें घर में होंगे। राहु-केतु आपकी राशि से ग्यारहवें और पांचवें घर में होंगे। ग्रह स्थिति के हिसाब से अगर आपके करियर की बात की जाये तो ये साल आपकी तरक्की का साल हो सकता है लेकिन कार्यस्थल पर सहकर्मियों से मतभेद हो सकते हैं उनके सहयोग में कमी आ सकती है। आपको ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहकर मेहनत करनी होगी। आपके ऊपर काम के बोझ के दबाव बनेगा ऑफिस में अधिक समय देना पड़ सकता है। आप भले ही सौ काम अच्छे कर रहे हों लेकिन एक गलत काम आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ऑफिस के षड्यंत्रों से अपने को बचाकर रखें। अपने गुस्से को काबू में रखें। तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचें। अंतिम परिणाम आपके पक्ष में होगा।

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- कारोबार की बात करें तो इस साल अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। पहले से चल रही योजनाओं में लाभ की स्थिति बनेगी। व्यापार के नए रास्ते खोजने में सफल हो सकते हैं। लोगों से अपने संबंधों का फायदा उठा सकते हैं। आर्थिक हालत में भी सुधार आएगा। आपको सलाह दी जाती है कि समाज की भलाई के कुछ काम भी करते रहना चाहिए। कुछ नया निवेश कर सकते हैं। किसी गैर कानूनी काम को करने से बचें कोई भी शॉर्टकट न अपनाएं। खर्चों में कमी लाने की कोशिश करें।, धन संचय पर ध्यान दें या किसी नए प्रोजेक्ट में धन लगाएं।

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- पारिवारिक जीवन में तनाव से बचने की जरुरत है हालाँकि जीवन साथी की तरफ से पूरा सहयोग मिलेगा। लेकिन आपकी भावुकता के चलते कभी कभी अनबन की स्थित्ति बन सकती है। आपकी अत्यधिक डिमांड और विचारों को थोपने की आदत के चलते आपके पार्टनर को कुंठा में धकेल सकता है। उसका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि जीवन साथी पर जरुरत से ज्यादा अधिकार जताना छोड़कर उसको कुछ आजादी दें। भाई बंधुओं से या परिवार के किसी सदस्य से वाद विवाद हो सकता है। संतान की तरफ से कोई परेशानी हो सकती है। परिवार का सहयोग नहीं मिलने से आप निराशा में जा सकते हैं। मानसिक तनाव की स्थिति में कोई भी गलत निर्णय ले सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि परिवार के दूसरे लोगों के विचारों को भी अहमियत देना शुरू करें। अपने क्रोध पर काबू करें। अपने लोगों पर भरोसा करना सीखें। निश्चित ही आपको सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में एकरसता से आपको कंही दूर जाने का मन कर सकता है। बेहतर होगा आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर चले जाएँ। युवा लोगों के लिए प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। लेकिन अत्यधिक भावनाओं के चक्कर में कोई बड़ा वायदा करने से बचें।

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा है बीच का थोड़ा समय आपको भटका सकता है लेकिन अपने फोकस को बढाकर लक्ष्य को ध्यान में रखें। आपकी मेहनत का फल मिलेगा। किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो अच्छे अध्यापकों का सहयोग मिलेगा। पॉजिटिव ऐटिटूड के साथ आगे बढ़ें। मनचाही जगह पर एडमिशन मिल सकता है। लेकिन आपके लिए शनि का मन्त्र है परिश्रम और धैर्य। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। आपको सलाह दी जाती है कि अपने सपनों की दुनिया से बाहर निकलिए, क्योंकि ये आपकी बहुत बड़ी कमजोरी बन सकती है। सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होगा। सफलता के लिए धरातल पर उतरकर कुछ काम करना पड़ेगा कुछ मेहनत करनी पड़ेगी अगर आप ये सब करते हैं तो समय तो अच्छा है ही। ध्यान रखें आपका ध्यान न भटकने पाए और न ही कोई भटकाने पाए। श्रेष्ठ विद्यार्थी की यही पहचान है।

Cancer Zodiac Sign 2021 - कर्क राशि 2021 :- स्वास्थ्य की दृष्टि से ये साल आपकी तरह ही संवेदनशील रहेगा। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। संतान पक्ष से कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए सावधानी बरतें। अपने खान पान का ध्यान रखें। खासकर अपनी मानसिक अवस्था को मजबूत बनाकर रखें नहीं तो निराशा में जा सकते हैं। गहरे अवसाद में जा सकते हैं। मानसिक पीड़ा से उबरने में समय लग सकता है।

विशेष: ये फलादेश उनके लिए है जिनकी कुंडली में चन्द्रमा कर्क राशि में हो। प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में बहुत सारे अन्य कारक भी होते हैं। ग्रहों की दृष्टि , ग्रह-योग के साथ साथ ग्रहों के बलाबल का विचार भी किया जाता है। इसलिए कर्क राशि वाले सभी लोगों के लिए फलादेश में भी भिन्नता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »