मकर राशि 2021 (Capricorn Zodiac Sign 2021)

मकर राशि 2021 (Capricorn Zodiac Sign 2021)

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- कैसा रहेगा साल 2021 ? ये साल क्या परिणाम लेकर आया है उससे पहले मकर राशि के गुण दोष और स्वभाव के बारे में जानकारी लेना जरुरी है। वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के राशि चक्र में दसवीं राशि मकर होती है | इस राशि का स्वामी शनि ग्रह है | मकर राशि के जातक सेल्फ सेण्टरेड और जिद्दी हो सकते हैं ऐसे जातक दूसरे लोगों की बातें नहीं सुनते और अक्सर धार्मिक होने का दिखावा कर सकते हैं | ऐसे जातक स्वाभिमानी होने के साथ साथ जिम्मेदार और व्यावहारिक होते हैं | शनि ग्रह के कारण ऐसे जातक काम के प्रति जुनूनी और अच्छी संगठन क्षमता रखते हैं | महत्वाकांक्षी और भौतिकतावादी होने के बावजूद दार्शनिकता का भाव हमेशा बना रहता है , इसीलिए इनमे तार्किक गुण बेहद प्रबल होते हैं | ऐसे जातकों के व्यक्तित्व से परिपक्वता और मजबूती का आभास होता है। मकर राशि के जातक की याददास्त बहुत अच्छी होती है और वो एक अच्छे कहानीकार भी हो सकते हैं | क्योंकि इस राशि का स्वामी शनि ग्रह है इसलिए ऐसे जातक गहरी सोच रखने वाले , व्यवस्थित और व्यापार के मामले में बहुत सावधान रहते हैं |

ऐसे लोगों को श्वांस और आंखो की बीमारी के अलावा उच्च रक्त चाप की परेशानी हो सकती है, आपको जोड़ो, चर्म रोग, और तंत्रिका जैसे रोग भी पीड़ित कर सकते हैं। संदेह करना और अपने स्वार्थ को आगे रखना एक नकारात्मक पह्रलू है लेकिन ऐसे जातक बहुत ही महत्वाकांक्षी और अपनी जिम्मेदारियों को समझने वाले होते हैं |

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- इस साल की ग्रह स्थिति पर नजर डालें तो न्याय के देवता शनि आपकी राशि में ही विराजमान रहेंगे। गुरु बृहस्पति साल की शुरुवात में आपकी राशि में शनिदेव के साथ रहेंगे उसके बाद आपकी राशि से दूसरे घर में रहेंगे। वहीं राहु-केतु आपकी राशि से पांचवें और ग्यारहवें घर में रहेंगे। अगर एक नजर आपके करियर की तरफ डालें तो ये साल अच्छे परिणाम लेकर आएगा।वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली में शनि ग्रह मकर एवं कुम्भ राशियों का स्वामी होता है| शनि तुला राशि में उच्च तथा मेष राशि में नीच का कहा गया है| ये रात्री बली ग्रह है । हर काम में रूकावट तमोगुणी, आलस्य युक्त , वृद्ध अवस्था, चुगलखोर, वायु तत्व प्रधान और नपुंसक ग्रह है | शनि न्याय का कारक भी है इसलिए आपकी राशि में शनि होने के कारण इस साल आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है, संघर्ष हो सकता है लेकिन अंतिम परिणाम आपके पक्ष में रहेगा। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है।ट्रांसफर हो सकता है ,कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि ऑफिस में तनावपूर्ण माहौल से बचें। सहयोगियों और सहकर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाकर रखने की कोशिश करें। आलस्य और चुगलखोरी से बचें। अपने काम पर ध्यान दें और धैर्य रखें। शनि को कर्म और धैर्य पसंद हैं।

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- आपके आर्थिक पक्ष का विश्लेषण करें तो मिलेजुले परिणाम मिलने के संकेत हैं। विस्तार से अगर बात करें तो कुंडली में शनि ग्रह को रोग, आयु, मृत्यु, अपमान, कुटिलता, स्वार्थ, लोभ, मोह, निंदा आदि का कारक भी माना गया है| इसके अलावा आलस्य, नौकर, व्यापर, लौहा, दुःख, विपत्ति, कानून, जुआ, शराब, काला कपड़ा, शल्य नर्वस–सिस्टम, गठिया, वायु – विकार, लकवा, दरिद्रता, मजदूरी, कर्ज, भूमि का कारक भी माना गया है | इसलिए जमीन के नीचे पैदा होने वाली चीजों के कारोबार से आपको फायदा हो सकता है। फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को फायदा मिलेगा। कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी फायदा मिलने के संकेत हैं।बिज़नेस पार्टनर से विवाद हो सकता है। इस दौरान किसी कानूनी पचड़े में न पड़ें तो बेहतर रहेगा। अपने खर्चों में कटौती करें। अपनी योजनाओं की समीक्षा करें। आपको सलाह दी जाती है कि किसी का भी अपमान करने से बचें। साल के मध्य में आपके कारोबार में आपकी आर्थिक हालत में सुधार आएगा।

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- अगर आपके पारिवारिक पक्ष की बात की जाये तो इस साल कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपको परिवार में विरोध का सामना करना पड़ सकता है। भाई बहनों से वाद विवाद हो सकता है।जीवन साथी से मनमुटाव हो सकता है। जमीन जायदाद से सम्बंधित मामलों का निपटारा कर सकते हैं। किसी लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। संतान पक्ष से ख़ुशी मिल सकती है। उनकी शिक्षा में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। संतान से सम्बंधित कोई अच्छा निर्णय ले सकते हैं। प्रेम संबंधों में सफलता मिल सकती है। विवाह योग्य युवाओं की शादी का योग बन सकता है। घर में मांगलिक कार्य होंगे। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें। क्रोध से बचने की कोशिश करें, वरना कार्य में रूकावट आ सकती है या देरी हो सकती है। । जीवन में सकारात्मक सोच को अपनाने की कोशिश करें। आलस्य को त्याग दें और धैर्य से काम लें।

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- स्टूडेंट्स के लिए बेहतर साल रहने का अनुमान है। साल की शुरुवात में अच्छे परिणाम मिलने के संकेत हैं। विदेश से सम्बंधित कोई योजना साकार हो सकती है। किसी अच्छे इन्स्टिटूशन में एडमिशन मिल सकता है।आपको सलाह दी जाती है कि अच्छे परिणामों के लिए नशाखोरी से दूर रहें। आलस्य से दूर रहें अपने आस पास सफाई रखें और शनि के मूल मन्त्र को बिलकुल भी न भूलें और वो है परिश्रम और धैर्य।

Capricorn Zodiac Sign 2021 - मकर राशि 2021 :- स्वास्थ्य की दृष्टि से ये साल अच्छा रहेगा। किसी पुराने रोग से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर लगातार काम करना पड़ेगा। आपको सलाह दी जाती है कि सकारात्मक सोच के साथ योग और व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाना पड़ेगा। क्योंकि शनि संघर्ष और कर्म के कारक हैं। इसलिए शनि से सम्बंधित विकारों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे लोगों को श्वांस और आंखो की बीमारी के अलावा उच्च रक्त चाप की परेशानी हो सकती है, आपको जोड़ो, चर्म रोग, और तंत्रिका जैसे रोग भी पीड़ित कर सकते हैं। इसके अलावा आपको शल्य, नर्वस–सिस्टम, गठिया, वायु – विकार, लकवा आदि रोगों से सावधान रहने कि जरुरत है।

विशेष: ये फलादेश उनके लिए है जिनकी कुंडली में चन्द्रमा मकर राशि में हो। प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में बहुत सारे अन्य कारक भी होते हैं। ग्रहों की दृष्टि , ग्रह-योग के साथ साथ ग्रहों के बलाबल का विचार भी किया जाता है। इसलिए मकर राशि वाले सभी लोगों के लिए फलादेश में भी भिन्नता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »