मिथुन राशि 2021 (Gemini Zodiac Sign 2021)

मिथुन राशि 2021 (Gemini Zodiac Sign 2021)

Gemini Zodiac Sign 2021 - मिथुन राशि 2021 :- कैसा रहेगा साल 2021 ? इस साल की ग्रह दशा को देखते हुए मिथुन राशि के लिए ये साल कैसा रहेगा इसकी विस्तार से जानकारी देने से पहले थोड़ा मिथुन राशि के बारे में जानना जरुरी है। वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के राशि चक्र में तीसरी राशि मिथुन राशि होती है। द्विस्वभाव की इस राशि है का मालिक बुध ग्रह है । बुध ग्रह वाणी का कारक होता है इसलिए ऐसे जातको में कम्युनिकेशन स्किल्स भरी होती हैं और वे अपनी बातों से लुभाने वाले होते हैं। लेकिन आकर्षक व्यक्तित्व होने का बावजूद आपको रोग और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। तंत्रिका तंत्र और श्वांस से संबंधित, खासकर सुनने की समस्या से ऐसे जातक ग्रसित हो सकते हैं |ऐसे लोगों में कभी कभी घबराहट,निराशावाद,दब्बूपन और अधीरता की प्रवृति आ सकती है। क्षय रोग,दमा और एनीमिया जैसे रोग समस्याएं बन सकते है। द्वि स्वभाव राशि होने की वजह से इन्हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है , क्योंकि ये एक क्षण में गुस्सा करते हैं और दूसरे पल शांत हो जाते हैं|

मिथुन राशि के जातक बुद्धिजीवी और स्वतंत्र होते हैं | बुध परिवर्तन और संचार का कारक है इसलिए मिथुन राशि के लोगों की भाषा शैली अच्छी होती है और कोई भी चुनौती स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाते हैं और कुछ रहस्यमयी कार्य करते हैं | मिथुन राशि के लोग मीडिया और कला क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Gemini Zodiac Sign 2021 - मिथुन राशि 2021 :- इस साल की प्रमुख ग्रह दशा पर नजर डाले तो शनि आपके आठवें घर में रहेंगे। साल की शुरुवात में बृहस्पति आपके आठवें घर में रहेंगे उसके बाद अप्रैल से नवें घर में गोचर करेंगे। राहु और केतु आपके बारहवें और छठे घर में रहेंगे। इस ग्रह स्थिति को देखते हुए आर्थिक मामलों में आपको सावधानी से आगे बढ़ने की जरुरत है। इस साल आर्थिक चुनौतियाँ आपका इम्तिहान ले सकती हैं। किसी भी नए प्रोजेक्ट में अच्छी प्लानिंग के साथ निवेश करें। पार्टनरशिप करते हुए अपने डाक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से जाँच परख लें वरना धोखा भी हो सकता है। अच्छा रहेगा अगर आप अपने जीवन साथी के नाम से कुछ प्रोजेक्ट प्लान करें। इस साल अपने खर्चों पर कण्ट्रोल करें। पहले से चली आ रही योजनाओं पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा , हालाँकि प्रॉफिट में कमी आ सकती है।इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस समय अच्छी प्लानिंग पर ध्यान दें और फोकस्ड रहें। अपने काम के प्रति समर्पित रहें और धैर्य रखें। निश्चित ही आपका कोई नुक्सान नहीं होगा लम्बी योजनाओं पर काम करें।

Gemini Zodiac Sign 2021 - मिथुन राशि 2021 :- अगर आपके करियर की बात करें तो नौकरीपेशा लोगों के लिए स्थिति थोड़ी चिंताजनक हो सकती है। कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी आपसे सहयोग नहीं करेंगे अधिकारी भी ज्यादा ध्यान नहीं देंगे। आपके नेगेटिव कार्यों की सूची लम्बी हो सकती है। साल के मध्य स्थिति में सुधार के संकेत हैं। धीरे धीरे आपके काम की पहचान बनेगी लेकिन आपको इसके लिए संघर्ष करना पड़ सकता है।आपके ऊपर काम का बोझ हो सकता है। आपको मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है। ज्यादा परेशानी से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने अहंकार को छोड़ दें और सहकर्मियों से बनाकर चलें। तनाव का वातावरण बन रहा हो तो वहां से दूरी बना लें या चुप्पी साध लें।

Gemini Zodiac Sign 2021 - मिथुन राशि 2021 :- ये साल पारिवारिक जीवन के लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। जीवन साथी से मनमुटाव हो सकता है जिसके कारण मानसिक शांति भांग हो सकती है। आपके व्यवहार से परिवार के लोगों को संतान को परेशानी हो सकती है। हालाँकि परिवार में कुछ मांगलिक कार्य भी होंगे। परिवार का साथ मिलेगा लेकिन आपकी गलतफहमी के चलते सबको मानसिक अशांति को सहन करना पड़ सकता है ।प्रेम संबंधों में सफलता मिल सकती है लेकिन छोटी छोटी बातों पर दूरियां भी बनेंगी। आपको सावधानी से आगे बढ़ने की जरुरत है। प्रेम संबंधों के चलते आपकी मानसिक स्थिति पर असर पड़ सकता है। आपको अपने प्रेमी या प्रेमिका को धोखा देने से बचना चाहिए। मानसिक तनाव और अशांति से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है की परिवार के लोगों पर भरोसा करना सीखें। जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलें। संतान की उन्नति का समय है इसलिए उन पर ध्यान दें। अपने गुस्से पर काबू रखें। मेहमानों का आगमन बना रहेगा लेकिन तेरा मेरा के चक्कर में घर के वातावरण को न बिगड़ने दें।

Gemini Zodiac Sign 2021 - मिथुन राशि 2021 :- स्टूडेंट्स के लिए संघर्ष के बाद सफलता है। अगर कोई विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो उनको सफलता मिल सकती है। आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। आप थोड़ा फोकस करें निश्चित ही सफलता मिलेगी। समस्या से भागने की बजाय डटकर मुकाबला करें। संतान को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे । सेहत के लिए ये साल चिंताजनक है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें आपको रक्त संबंधित और वायु संबंधित परेशानी हो सकती है। नेत्र रोग, अनिद्रा जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। मिथुन राशि से जुडी कुछ मानसिक क्रियाओं और उपायों से नेगेटिव इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है।

विशेष: ये फलादेश उनके लिए है जिनकी कुंडली में चन्द्रमा मिथुन राशि में हो। प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में बहुत सारे अन्य कारक भी होते हैं। ग्रहों की दृष्टि , ग्रह-योग के साथ साथ ग्रहों के बलाबल का विचार भी किया जाता है। इसलिए मिथुन राशि वाले सभी लोगों के लिए फलादेश में भी भिन्नता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »