कन्या राशि 2021 (Virgo Zodiac Sign 2021)

कन्या राशि 2021 (Virgo Zodiac Sign 2021)

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- कैसा रहेगा साल 2021 ? ये साल क्या परिणाम ला रहा है ये जानने से पहले कन्या राशि के गुण और स्वभाव पर एक नजर डालना जरुरी है। वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के राशि चक्र में छठी राशि कन्या राशि है जिसका स्वामी बुध ग्रह होता है| यह पृथ्वी तत्व की राशि है ,इसे द्विस्वभाव राशि माना जाता है | ऐसे लोग विनम्र और मृदुभाषी होते हैं| संयमित रहते हैं और किसी भी समस्या के समाधान के लिए तर्कसंगत उपाय खोजने वाले होते हैं । इनमे इतनी क्षमता होती है कि किसी मुद्दे को समझ सकें और सबसे कठिन से कठिन समस्या का हल कर सकें, इनकी विनम्रता को कभी कभी कमजोरी और जोड़तोड़ वाला मान लिया जाता है। आप सोच समझकर दोस्ती करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को आंत और कब्ज की शिकायत हो सकती है इसके अलावा यौन अंगों में परेशानी हो सकती है।

ऐसे लोगों में दूसरों की सहायता करने का गुण पाया जाता है जो कई बार इनके लिए हानि का कारण बन सकता है। हालाँकि ये अपनी भावनाओं को दबाकर रखते हैं लेकिन यदि इस राशि के जातक किसी बात को मन में ठान लें तो उसे ये बड़ी ख़ूबसूरती से अंजाम देते हैं। स्वभाव से ये परफ़ेक्शनिस्ट, आलोचक एवं रूढ़िवादी विचार के हो सकते हैं । बुध ग्रह से प्रभावित होने के कारण तीव्र गति से सोचने वाले और प्रतिक्रियावादी हो सकते हैं | कुल मिलकर ऐसे जातक अच्छे समीक्षक होते हैं और वफ़ादार साथी हो सकते हैं।

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- इस साल की ग्रह स्थिति पर नजर डालें तो शनिदेव आपकी राशि से पांचवें घर में रहेंगे वहीँ राहु और केतु आपके नवें और तीसरे घर में विराजमान रहेंगे। बृहस्पति साल की शुरुवात में शनि देव के साथ और बाद में आपकी राशि से छठे घर में रहेंगे। इनको ध्यान में रखते हुए आपके करियर के सम्बन्ध में विश्लेषण करें तो साल की शुरुवात में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप नौकरी में बदलाव की सोच सकते हैं। कार्यस्थल पर तनाव होने के चलते आप खुद नौकरी छोड़ सकते हैं। ऑफिस में महिला सहयोगियों के साथ सावधानी से व्यवहार करें आपको गलत समझा जा सकता है। आपका मन उचाट हो सकता है। मानसिक तनाव हो सकता है। सरकारी पद पर हैं तो ट्रांसफर हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नौकरी छोड़ने जैसा या नौकरी में बदलाव करने का ऐसा कोई कदम न उठायें वरना पछताना पड़ सकता है। आप मैदान में डटे रहें बहुत जल्दी समय आपके पक्ष का बन जायेगा उसके बाद अपने पंख फैला सकते हैं। नए संपर्क बना सकते हैं जिनका भविष्य में आपको फायदा होने वाला है।

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- आपके पारिवारिक जीवन पर नजर डालें तो इस साल छोटी मोटी घटनाओं को छोड़कर बाकि सभी बातें आपके पक्ष की बनती दिख रही है। परिवार में किसी के अहम् को चोट लग सकती है जिसके कारण थोड़ा तनाव हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है। पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं विचारों के तालमेल में थोड़ी कमी आ सकती है। संतान पक्ष को लेकर थोड़ा चिंतित हो सकते हैं। लेकिन साल के अंत तक उनसे अच्छी खबर भी मिलेगी। युवा और गैरशादी शुदा लोगों के लिए प्रेम संबंधों में और निकटता आएगी। प्रेम विवाह का योग भी बन सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पारिवारिक विवाद को कोर्ट कचहरी में ले जाने से बचें। घर के सदस्यों पर अनावश्यक नैतिकता न थोपें संतान को थोड़ी आजादी दें, लेकिन उनका ध्यान रखें।घर के दूसरे लोगों की भावनाओं की कद्र करें। ये साल आपके रिश्तों में नया निखार ला सकता है।

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- आपके आर्थिक पक्ष की समीक्षा करें तो कारोबारियों को मुनाफा कम होने की संभावना है लेकिन अपने संपर्क क्षेत्र का विकास करने का सही समय है अपने सोशल नेटवर्किंग को बढाकर भविष्य में निश्चित ही फायदा मिलेगा। ध्यान रखें आपको कोई भारी नुक्सान नहीं होने वाला सिर्फ मुनाफा कम रहेगा। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नए प्रोजेक्ट के लिए अभी और रिसर्च की जरुरत होगी इस दौरान अपना सामाजिक दायरा और प्रोजेक्ट से जुडी अन्य जानकारियों को बारीकी से जांच लें। एकदम से निवेश करना ठीक नहीं। इस समय जो संपत्ति है जो एसेट्स हैं उनको सँभालने का समय है। मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों या धर्म प्रचार से जुड़े या धार्मिक संगठन के लिए पैसा इकठा करने वाले लोगों को इस समय फायदा होने की ज्यादा संभावना है।

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- स्टूडेंट्स जिनके लक्ष्य बड़े हैं या जो विदेश का रुख करना चाहते हैं उनको साल की शुरुवात में और फिर अंत में अच्छी सफलता मिल सकती है। तकनिकी शिक्षा से जुड़े स्टूडेंट्स के अलावा पॉलिटिक्स और आईटी से जुड़े छात्रों को भी सफलता मिल सकती है। इसके अलावा सोशल साइंस या सोशल नेटवर्किंग से जुड़े रिसर्च में लगे छात्रों को ख़ास तौर से फायदा मिलने की संभावना बनती दिख रही है ध्यान रखें राहु की स्थिति आपको भ्रमित कर सकती है इसलिए किसी भी तरह के भ्र्मजाल से अपने को बचाकर रखें। आपको सलाह दी जाती है कि अपने लक्ष्य पर फोकस रखें , मेहनत करें और धैर्य रखें। मानसिक तनाव से दूर रहें। समय निकालकर खेलकूद पर भी ध्यान दें। संभव हो तो मैडिटेशन का सहारा लें।

Virgo Zodiac Sign 2021 - कन्या राशि 2021 :- आपके स्वास्थ्य के लिहाज से साल अच्छा है। कोई बड़ी दुर्घटना या बीमारी का कोई योग नजर नहीं आता हालाँकि उसके लिए पूरी कुंडली का विश्लेषण जरुरी है। इस साल आपको पेट से सम्बंधित बीमारियों से सावधान रहने की जरुरत है। अमाशय , अपच और मूत्र सम्बंधित रोगों से भी परेशानी हो सकती है।

विशेष: ये फलादेश उनके लिए है जिनकी कुंडली में चन्द्रमा कन्या राशि में हो। प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में बहुत सारे अन्य कारक भी होते हैं। ग्रहों की दृष्टि , ग्रह-योग के साथ साथ ग्रहों के बलाबल का विचार भी किया जाता है। इसलिए कन्या राशि वाले सभी लोगों के लिए फलादेश में भी भिन्नता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »