कर्क राशि (Cancer zodiac sign)

कर्क राशि (Cancer zodiac sign)

वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के पहले घर में कर्क(Cancer) राशि(Rashi) हो या कुंडली में चन्द्रमा(Moon) कर्क(Cancer) राशि(Rashi) में हो तो ऐसा जातक चन्द्रमा(Moon) ग्रह से प्रभावित होता है | राशि(Rashi) चक्र में चौथे नंबर की राशि कर्क(Cancer) राशि है | जल तत्त्व की इस राशि का स्वामी चन्द्रमा है जो कि कल्पनाशीलता का कारक ग्रह(Grah) है | कर्क लगन के जातक अपने चाहने वालों के लिए अति प्रेमी, विश्वास योग्य और उनकी परवाह करने वाले होते हैं। बदले में ऐसी ही उम्मीद इन्हें अपने साथी से रहती है।

वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार चन्द्रमा(Moon) से प्रभावित होने के कारण ऐसे जातक एक कुशल कूट-नीतिज्ञ और बुद्धिमान होते हैं और इनकी यादाश्त शक्ति भी बहुत मजबूत होती है, लेकिन मितभाषी होने के कारण कभी-कभार ये कई ऐसे मौक़े गंवा देते हैं जिसमें ये बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। ये सेहत से ज़रुर थोड़े नाज़ुक होते हैं लेकिन कल्पना शक्ति के धनी होते हैं।कुंडली(Kundli) में कर्क(Cancer) लग्न के प्रभाव से आपको भावनात्मक समस्या जैसे अवसाद,हाइपोकोनड्रिया और हिस्टीरिया आदि रोग हो सकते है।

कुंडली(Kundli) में चन्द्रमा(Moon) से प्रभावित होने के कारण और कर्क(Cancer) राशि(Rashi) की अति संवेदनशीलता आपकी पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता है जिससे अन्य पेट सम्बंधित रोग होने की संभावनाएं बनी रहती हैं | ऐसे जातको को कफ, अपच, गैस,पेट, लीवर और आंतों से संबंधित सामान्य समस्याएं होने की संभावना भी बनी रहती है | कर्क लगन के जातकों के लिए परिवार और रिलेशनशिप बहुत मायने रखता है इसलिए कभी कभार ये अपने पार्टनर पर ज्यादा अधिकार जताने का प्रयास करते हैं| इसके अतिरिक्त कर्क लगन के जातक तीक्ष्णबुद्धि, सहृदयी और चंचल स्वभाव के होते हैं |

वैदिक ज्योतिष(Vedic Astrology) के अनुसार कुंडली(Kundli) के पहले घर में कर्क(Cancer) राशि(Rashi) हो या कुंडली में चन्द्रमा(Moon) कर्क(Cancer) राशि(Rashi) में हो तो ऐसे लोगों में अंतरज्ञान, भावनाएं, और सपने देखने की प्रवृति हो सकती है और कुछ आध्यात्मिक गुण भी पाए जाते हैं | ऐसे जातक संबंधों को लेकर काफी जबाबदेह होते हैं और स्वभाव से सरल, संवेदनशील, दयालु और घरेलू प्रवृति के होते है। भावनात्मक प्रवृति का होने के कारण ऐसे लोग किसी की गलती को कभी नहीं भूलते है। ये अपने प्यार की ख़ुशियों के लिए कुछ भी कर गुज़रने को तैयार रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »